थोड़ी बातें मेरे बारे में...!

मेरी फ़ोटो
रांची, झारखण्ड, India
पुराना नाम: आलोक आदित्य, लेखक, पत्रकार, योग प्रशिक्षक एवं सामाजिक कार्यकर्ता, सम्पादक: जागृति संवाद (हिन्दी, द्वैमासिक). 'सौंग ऑफ दी वूड्स' नामक पुस्तक दिसंबर १९९३ में रांची, इंडिया से प्रकाशित. मीडिया की पढ़ाई स्वीडेन (यूरोप) से. 'सौंग ऑफ दी वूड्स' पुस्तक में झारखण्ड के आदिवासियों की जीवन-शैली, कला, साहित्य, संस्कृति एवं परम्पराओं की चर्चा है. यह पुस्तक भारत एवं विश्व के अन्य देशों के समाज-विज्ञानियों द्वारा पसंद की गयी एवं सराही जा चुकी है. इसके अलावा भारत के सम्बन्ध में 'इंडिया एज आई नो इट' नामक एक लघु पुस्तिका स्वीडेन से १९९८ में प्रकाशित हो चुकी है. मैं अपने को एक विश्व नागरिक के रूप में घोषित करता हूँ. मैं जाति, धर्मं, वर्ण आदि में विशवास नहीं करता. यह पूरी दुनियां मेरे लिए कुटुंब जैसी है-वसुधैव कुटुम्बकम!

बुधवार, 31 मार्च 2010

बनाओ ऐसा अपना देश

प्यारे दोस्तों.....
लेखन के इस नेट जगत में मैं चेतनादित्य आपलोगों के संग शिरकत करने के लिए सजधज कर तैयार हूँ....आशा है इस नामालूम से शख्स को आप सबका वैसा ही प्रेम मिलेगा जैसा कि अन्य सभी ब्लागरों को प्राप्त होता रहा है......आप सबों का साथ पाने की इसी आशा के संग.......
फैली बासंती सुरभि
बजाओ फिर वही दुंदुभि
कि जोड़ो फाग-राग से
लोग-बाग़ को
कि बदलो देश-भाग* को
रंगो धरती विशाल को,
यह प्रस्तर नभ,
भारत के भाल को,
यौवन के गाल को,
कि रहे न कोई हिन्दू,
सिक्ख ,न मुस्लिम,
ना रहे इसाई,
ना रहे पारसी
ना बड़ा रहे कोई
ना हो कोई छोटा
ना हो गोरा
ना काला हो
ना ऊँच हो
ना नीच हो
धुलें सब मैल
मिटे सब भेद,
रंगो जन-जन को
रंगो हर मन को
कि फिर से गाओ
वही धुन-राग
मुसाफिर जाग
जगाओ भाग*
इस नए साल का
देश-काल का
जोड़ो सभी दिशाएँ
उत्तर-दक्षिण
पूरब-पश्चिम
ऊपर-नीचे
दायें-बाएं
बनाओ-
देश वही एक बार
बसाओ-
फिर नया संसार
जहां हो-
प्रेम,क्षमा,सद्भाव,
करुणा,दया और उपकार
मिले सब तार
द्वेष हों छार
खुलें नवद्वार
मिटें सब रार
बहाओ-
फिर से नयी बहार
बनाओ ऐसा अपना देश
यही है बासंती सन्देश .
(*भाग = भाग्य)

7 टिप्‍पणियां:

  1. bahut khoob aalok bhaayi.....kyaa baat....isi tarah likhte rahiye.....

    जवाब देंहटाएं
  2. हिन्दी ब्लॉगजगत में आपका स्वागत है !अनेक शुभकामनायें .

    VANDE MATARAM !


    remove word verification .this helps not .

    जवाब देंहटाएं
  3. swagat hai ...........khubsurat shuruaat.....ek pavittra lakshay....bahut achhe...

    जवाब देंहटाएं
  4. हिंदी ब्लाग लेखन के लिए स्वागत और बधाई
    कृपया अन्य ब्लॉगों को भी पढें और अपनी बहुमूल्य टिप्पणियां देनें का कष्ट करें

    जवाब देंहटाएं
  5. plz do comments...

    you can read shayari-sms-jokes http://shayari10000.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं

सच कहें दोस्त, बड़ी खुशी होती है जब कोई प्रतिक्रिया लिखता है तो. इससे मालूम होता है कि मेरे द्वारा लिखी गयी चीजें पढ़ी जा रही हैं. शायद आपको भी खुशी होती होगी मेरे आलेखों को पढ़कर...!!!
बहुत-बहुत धन्यवाद और बधाई...!!!